असम न्यूज

No More Class 10 Board Exams From 2024, असम के मुख्यमंत्री की पुष्टि।

2024 से कोई और कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा नहीं, असम के मुख्यमंत्री की पुष्टि।

Assam Updates : असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि 10वीं कक्षा की परीक्षा को अब उस तरह प्रमुखता नहीं मिलेगी, जैसे बोर्ड परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती थी।

उसने कहा असम कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा अगले साल से बंद कर दी जाएगी, उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा की बोर्ड अब स्कूल स्तर की परीक्षा होगी।नई शिक्षा नीति के तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षा को पूरा खत्म करने का फैसला लिया गया है । छात्रों के लिए अब से अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम भी 4 साल का होगा । हर छात्र एक ही साथ में दो दो डिग्री हासिल कर सकता है ।

नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव किए गया हैं. असम में अब स्कूल और कॉलेज की एजुकेशन को एक साथ मर्ज कर दिया गया है। राज्य में 5+3+3+4 फॉर्मूले से क्लासेस होंगी । पहले के 5 साल प्ले ग्रुप से कक्षा 2 तक होगा, बाद का 3 साल कक्षा 3 से 5वीं तक के लिए होगा और इसके बाद 3 साल 6, 7वीं और 8वीं को जोड़ा दिया जाएगा । लास्ट में 4 साल कक्षा 9 से 12वीं तक है।

असम शनिवार को उन राज्यों की सूची में शामिल हो गया, जिन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 लॉन्च की है, जो 21वीं सदी के युवाओं के “सशक्तिकरण” के लिए आवश्यक शिक्षा और कौशल पर “केंद्रित” है।यह नीति स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों को अधिक समग्र, लचीला, बहु-विषयक और 21वीं सदी की जरूरतों के अनुकूल बनाकर भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति में बदलने की कल्पना करती है।

इसका उद्देश्य प्रत्येक छात्र की अद्वितीय क्षमताओं को सामने लाना है। इसलिए एनईपी 2020 सिर्फ नई शिक्षा नीति नहीं है यह नई अधिकारिता नीति है, जो हमारे युवाओं के लक्ष्यों और आकांक्षाओं की एक शाखा है और हमारे छात्रों के गुणात्मक, नैतिक और नैतिक विकास की सुविधा प्रदान करेगी,” शर्मा ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button